Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर जानिए भारतीय संविधान की कुछ पांच खास बातें | Republic Day 2022 Hindi

0
आज है 26 जनवरी 2022 यानी दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के लिए एक अहम दिन। इस दिन भारतीय संविधान लागू (Indian constitution implemented) हुआ था। इस साल यानी 2022 में भारतवासी 73वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं।

देश की आजादी के बाद भारतीय संविधान (Indian Constitution In Hindi) का गठन हुआ था। डॉ. भीम राव आंबेडकर को संविधान निर्माता कहा जाता है लेकिन भीम राव आंबेडकर के अलावा हमारे देश के संविधान के निर्माण में 210 लोगों का हाथ था। भारतीय संविधान को कई बाते खास बनाती हैं।Indian Constitution About In Hindi...


संविधान को दिसंबर में ही अपना लिया गया था, लेकिन इसे 26 जनवरी को लागू करके इस दिन को गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) के तौर पर घोषित कर दिया गया, इसके पीछे खास वजह थी। वजह यह थी कि वहीं भारतीय संविधान हाथ के बने कागज पर हाथों से लिखा गया है लेकिन इतने सालों से इन कागजों को संजोकर रखना बड़ी बात है। भारत के संविधान से जुड़ी ऐसी ही कई और बाते हैं जो हर भारतीय को पता होनी चाहिए। तो चलिए आज के इस लेख के माध्यम से जानते है कि क्या है भारतीय संविधान से जुड़े कुछ खास बातें.....Republic Day 2022 Information In Hindi..

● भारतीय संविधान सभा (Constituent Assembly of India)

आपलोगों की जानकारी के लिए बता दें कि संविधान सभा की पहली बैठक 9 दिसंबर 1946 को सुबह 11 बजे हुई थी। संविधान सभा (constituent Assembly In Hindi) में कुल 210 सदस्य शामिल थे, जिसमें 15 महिलाएं शामिल थीं। उसके दो दिन बाद यानी 11 दिसंबर 1946 को संविधान सभा की बैठक में भारत के प्रथम राष्ट्रपति (first president of india) डॉ. राजेंद्र प्रसाद को स्थायी अध्यक्ष के तौर पर चयन हुआ। 13 दिसंबर 1946 को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री (First Prime Minister Of India) पंडित जवाहरलाल नेहरू ने संविधान का उद्देश्य प्रस्ताव सभा में प्रस्तुत किया था, जो 22 जनवरी 1947 को पारित किया है। 


● 26 जनवरी को क्यों लागू हुआ संविधान? (Why did the constitution come into force on 26 January?)

26 नवम्बर 1949 को संविधान सभा ने संविधान को अपना लिया था लेकिन लागू 26 जनवरी 1950 को किया। इसकी मुख्य वजह यह थी कि 26 जनवरी 1930 में आज ही के दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) ने भारत को पूर्ण स्वराज घोषित किया था। इसलिए ठीक उसके 20 साल बाद उसी दिन संविधान लागू कर दिया गया।

● संविधान की मूल प्रति कहां रखी है? (Where is the original copy of the constitution kept?)

भारतीय संविधान (Indian Constitution hindi)  की मूल प्रति हाथ से बने कागज पर हाथों से लिखी गई है, इस संविधान को संसद भवन के पुस्तकालय (Library) में नाइट्रोजन गैस चैंबर (Nitrogen Gas Chamber) में रखा गया है। ताकि संविधान के मूल प्रति को अच्छी तरह से संरक्षित रखा जा सके।

● राजेंद्र प्रसाद ने की थी गणतंत्र की घोषणा (Rajendra Prasad had declared the republic)

भारत के पहले राष्ट्रपति (First Prime Minister Of India) डॉ, राजेन्द्र प्रसाद ने 21 तोपों की सलामी के बाद भारतीय राष्ट्रीय ध्वज (Indian national flag) को फहराकर भारतीय गणतंत्र के जन्म की ऐतिहासिक घोषणा की थी। भारत आजाद होने के 894 दिन बाद स्वतंत्र राष्ट्र बना।


नोट: भारतीय संविधान से जुड़े आज का ये लेख आपलोगों को पसंद आया है तो कमेंट सेक्शन में बताना ना भूलें। धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments