Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

माउंट सुसीत्ना | Sleeping Lady About In Hindi

0
माउंट सुसित्ना, जिसे स्लीपिंग लेडी (Sleeping Lady In Hindi) के नाम से भी जाना जाता है, अमेरिकी राज्य अलास्का में एक 4,396-फुट (1,340 मीटर) पर्वत है। यह निचले सुसिटना नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है, जो एंकोरेज, अलास्का से लगभग 33 मील (53 किमी) उत्तर-पश्चिम में स्थित है।

पर्वत एंकोरेज क्षेत्र में एक प्रमुख मील का पत्थर है और इसे शहर के अधिकांश हिस्सों से विशेष रूप से उच्च ऊंचाई पर कुक इनलेट के निक आर्म में देखा जा सकता है।

माउंट सुसीत्ना


सबसे ऊंचा स्थान

ऊंचाई: 4,396 फीट (1,340 मीटर)

लिस्टिंग: द स्लीपिंग लेडी नाम की दुनिया में पर्वत श्रृंखलाओं की सूची

निर्देशांक: 61°28′27″N 150°44′07°W


नामकरण

अंग्रेजी अनुवाद: सैंडी रिवर या लिटिल माउंटेन

नाम की भाषा: तानैना

उच्चारण: /sʊˈsɪtnə/

स्थान: मटानुस्का-सुसिटना बरो, अलास्का, यू.एस.

मूल श्रेणी: पृथक

टोपो मानचित्र: यूएसजीएस टायोनेक बी-2

भूगर्भशास्त्र

पर्वत प्रकार: शिखर सम्मेलन

व्युत्पत्ति विज्ञान और अलास्का मूल नाम

पहाड़ का दीना नाम दघेलिशला है, जिसका अर्थ है "छोटा पर्वत";  अंग्रेजी में इसे केवल सुसिटना नदी (Susitna River In Alaska) के नाम पर रखा गया था जिसका अर्थ है सैंडी नदी. अलास्का में "डिंग्लिशना" एक समान शब्द है जिसका अर्थ है "लिटिल रिज दैट एक्सटेंड"।

किंवदंतियां

सुसिटना पर्वत को अक्सर स्लीपिंग लेडी (Sleeping Lady About In Hindi) कहा जाता है क्योंकि यह एक लेटी हुई महिला से मिलती जुलती है। पहाड़ एक स्थानीय किंवदंती से जुड़ा है जिसमें दिग्गजों की दौड़ से संबंधित एक महिला सोने की कसम खाती है जब तक कि उसकी प्रेमिका युद्ध से वापस नहीं आती।


स्थानीय किंवदंती की पहली ज्ञात छपाई नैन्सी लेश द्वारा लिखी गई थी और 1962 में प्रकाशित हुई थी। किंवदंती की एक रीटेलिंग एन डिक्सन द्वारा 1994 की एक तस्वीर पुस्तक में प्रकाशित हुई थी।

डिक्सन और उसके प्रकाशक पर कहानी के उनके संस्करण के लिए मुकदमा दायर किया गया था, लेकिन एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि कहानी एक किंवदंती बन गई थी, और इसलिए यह कॉपीराइट योग्य नहीं थी।

"ए डेन'इना लिगेसी" में, देना'इना के बड़े पीटर कैलिफ़ोर्न्स्की सुसिटना में इकट्ठे हुए माउंटेन पीपल की कहानी बताते हैं, और एक विशाल महिला जिसने कहा था कि वह उस नदी के किनारे लेट जाएगी जिसे वह सुसिटना माउंटेन बनना पसंद करती थी।


उसके रिश्तेदारों ने पीछा किया, कैलिफ़ोर्न्स्की ने कहा, माउंट रिडाउट, माउंट इलियमना और चिग्मिट पर्वत श्रृंखला बनने के लिए। डेनाली बनने के लिए एक और अंतर्देशीय भटक गया।

भूगर्भशास्त्र

प्लेइस्टोसिन

माउंट सुसिटना (Mount Susitna Facts) एक रोश माउटोनी है, एक भू-आकृति तब बनाई जाती है जब एक ग्लेशियर एक प्रतिरोधी, स्थलाकृतिक रूप से उच्च, आधार शरीर पर बहता है, जो बर्फ के प्रवाह की दिशा के साथ संरेखित एक चिकनी-पक्षीय और अश्रु के आकार की विशेषता बनाता है।

एंकोरेज बाउल स्थलाकृति 5-7 हिमनदों से प्रभावित है। कई हज़ार वर्षों में, टॉकीटना, चुगच और अलास्का पर्वतमाला से मोटी बर्फ की चादरें कुक इनलेट में बह गईं।


सबसे पुराने से सबसे हाल के पांच अच्छी तरह से प्रलेखित हिमनदों में माउंट सुसित्ना, कारिबू हिल्स, एकलुटना, निक और नेपटाउन थे। एंकोरेज क्षेत्र में सबसे पहले हिमनद को सुसिटना पर्वत के शीर्ष पर पाए जाने वाले अनियमितताओं और अन्य हिमनदों के लिए सुसिटना पर्वत के रूप में जाना जाता है।

यह वह समयावधि है जब इसने अपना विशिष्ट सुव्यवस्थित आकार प्राप्त किया। यह देर से प्लियोसीन के लिए प्रारंभिक प्लीस्टोसिन (2-6 मिलियन वर्ष पूर्व) के लिए दिनांकित है।

मेसोज़ोइक

माउंट सुसिटना (Mount Susitna Facts In Hindi) क्वार्ट्ज मोनोजोनाइट से लेकर ग्रैनोडायराइट रचना तक जुरासिक प्लूटन के एक सूट का हिस्सा है।

Post a Comment

0 Comments