Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

उड़ न सकने वाले पक्षियों में से पृथ्वी से विलुप्त हुए चार में से तीन पक्षी - anokhagyan.in

0
इंसानों ने धरती पर आने के बाद न उड़ने वाले प्रत्येक चार में से तीन पक्षियों का खात्मा (End) कर दिया। London University के जैव विविधता (Biodiversity) व पर्यावरण शोध केंद्र (Environmental Research Center) और स्वीडन के गठन वर्ग University के वैज्ञानिकों ने यह दावा करते हुए उन परिंदों की ऐसे 581 प्रजातियों की सूची तैयार की है जो हमसे पूर्व (पहले) धरती पर रहते थे।

धरती पर इन पक्षियों की कभी होती थीं 226 प्रजातियां, आज उनमें सिर्फ 60 रह गईं है

उन परिंदों में से 226 उड़ नहीं सकते थे, आज उन पक्षियों में से केवल 60 प्रजाति के पक्षी हमारे आसपास बची हैं। अध्ययन में शामिल Doctor Faran Seol के मुताबिक, इंसानों ने दुनिया भर में सैकड़ों प्रजातियों का खात्मा किया है, उड़ान रहित पक्षियों के खात्मे में उसकी भूमिका से इस Pattern को समझा जा सकता है। इंसान पहले इन पक्षियों के अनुकूल आवास (रहने का स्थान) खत्म करता है, नए विकसित उपकरणों में औजारों से इनका आसानी से शिकार करता है और फिर अपने साथ लाए जीवों जैसे- कुत्ते, बिल्ली, चूहे आदि से भी उन्हें का खत्म करता है।

अध्ययन के Co-studyer Prof.  Tim blackburn के अनुसार, उड़ने की क्षमता न होने पर भी इन परिंदों के कुदरती शिकारी कम थे। वे आकार में बेहद बड़े होते थे। जैसे शुतुरमुर्ग या फिर द्वीपों (Islands) पर रहते थे, जैसे Madagascar (मैडागास्कर) में खत्म हो चुका डोडो। यहां बड़े शिकारी जानवर (Animal) नहीं होते। इसी वजह से उन्हें उड़ने की जरूरत नहीं होती।

The conclusion (निष्कर्ष): ये पक्षियाँ सभी पक्षियों में सबसे पहले हो जाएंगे खत्म

According to the researchers (शोधकर्ताओं के अनुसार), आने वाले समय में धरती (Earth) से पक्षियों की तादाद तेजी से कमेगी इनमें से न उड़ सकने वाले पक्षी (Bird) सबसे पहले विलुप्त होंगे। वे हवाई द्वीप समूह (Hawaiian Islands) का उदाहरण देते हैं इस द्वीप समूह में, जहां 3323 प्रजातियां थी लेकिन आज एक भी नहीं बचीं। बाकी जगह भी केवल पेंग्विन, शुतुरमुर्ग और रेल प्रजातियों के पक्षी (Bird) ही नजर आते हैं। इनकी कुल 60 प्रजातियां हैं जो 12 परिवारों से संबंधित है। इंसानों के आने के पहले (पूर्व) इनके 40 परिवार थे।

Post a Comment

0 Comments